जनता कर्फ्यू से पहले राजस्‍थान में पूरी तरह से लॉकडाउन

जनता कर्फ्यू से पहले राजस्‍थान में पूरी तरह से लॉकडाउन

कोरोना वायरस के मद्देनजर राजस्थान सरकार ने रविवार से 31 मार्च तक टोटल लॉकडाउन का ऐलान किया है। हालांकि, इस दौरान रोजमर्रा की जरूरत वाली सामानों जैसे सब्जी और दूध की दुकानों के साथ-साथ मेडिकल स्टोर खुले रहेंगे। इनके अलावा कोई दुकान नहीं खुलेगी। इससे पहले कुछ राज्यों ने कुछ शहरों में लॉकडाउन किया है लेकिन राजस्थान इसे पूरे सूबे में लागू करने वाला पहला राज्य बन गया है।

पढ़ें: इटली में क्यों हो रही हैं इतनी ज्यादा मौतें?

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दिया लॉकडाउन का आदेश
राजस्थान में कोरोना वायरस के केस तेजी से बढ़ रहे हैं। इसी के मद्देनजर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शनिवार रात को ऐलान किया, 'कोरोना वायरस के मद्देनजर राज्य 22 मार्च से 31 मार्च तक लॉकडाउन में रहेगा। सब्जी, डेयरी जैसी रोजमर्रा की जरूरत वाले सामानों को बेचने वाली दुकानें और मेडिकल स्टोर खुले रहेंगे।' गहलोत ने यह फैसला शीर्ष अधिकारियों के साथ हुई एक हाई-लेवल मीटिंग में लिया। उन्होंने बयान जारी कर बताया कि लॉकडाउन के दौरान सभी सरकारी दफ्तर, मॉल, फैक्ट्री, पब्लिक ट्रांसपोर्ट आदि बंद रहेंगे।

राजस्थान में 25 मामले, अकेले भीलवाड़ा में 11
राजस्थान में शनिवार को कोरोना वायरस के 8 नए पॉजिटिव मामले सामने आए। संक्रमित लोगों में 5 भीलवाड़ा से जबकि एक जयपुर से है। कोरोना के इन ताजा मामलों के साथ अब राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 33 तक पहुंच गई है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि भीलवाड़ा में शुक्रवार को 6 मामले सामने आए थे और अब शनिवार को 5 और मामलों की पुष्टि होने के बाद यहां कोरोनावायरस के कुल 11 मामले हो चुके हैं। इसमें से 9 लोग भीलवाड़ा के महात्मा गांधी अस्पताल में भर्ती हैं, जबकि 2 जयपुर स्थित एसएमएस अस्पताल में भर्ती हैं।

पढ़ें: दूसरे किसी भी फ्लू से खतरनाक क्‍यों है कोरोना?

जिस अस्पताल के डॉक्टर में मिला कोरोना, वहां 5 और संक्रमित
अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहित कुमार सिंह ने कहा कि भीलवाड़ा में पाए गए सभी 5 नए संक्रमित लोग उस अस्पताल के कर्मचारी हैं, जहां शुक्रवार को एक डॉक्टर संक्रमित पाया गया था। इस अस्पताल में 200 से अधिक स्टाफ हैं, जिनकी जांच की जा रही है। राज्य में शनिवार सुबह तक कुल 658 नमूने एकत्र किए गए थे, जिनमें से 23 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं, जिनमें से 3 की हालत गंभीर है। सिंह ने कहा कि 593 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है, जबकि 42 लोगों की रिपोर्ट अभी प्रक्रिया में हैं।

(नवभारत टाइम्‍स से साभार)

पढ़ें: इन 4 तरीकों से श्वसन प्रणाली को बनाएं मजबूत, संक्रमण रोकने में होंगे सक्षम

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।